Jhalkari Bai was a Meghvanshi – झलकारी बाई मेघवंशी थी

A month ago I got a call from Girdhari Lal Bhagat, Pathankot. Citing a book he told that there was a Megvanshi Amazon in the army of Rani Lakshmi Bai of Jhansi. She resembled the queen. I found reference on a blog. There was yet another reference on Wikipedia. Jhalkari Bai belonged to Kori community. She helped Lakshmi Bai escape from the fort and after that she fought bravely as Queen and was killed while fighting. Government of India issued a stamp in her honor. This is an example that Megvanshi men and women have their identity as brave warriors in the forces.

महीना भर पहले मुझे पठानकोट से श्री गिरधारी लाल भगत का फोन आया था. उन्होंने एक पुस्तक का उदाहरण देते हुए कहा था कि एक मेघवंशी वीरांगना झांसी की रानी लक्ष्मी बाई की सेना में थी और उसकी हमशक़्ल थी. आज उसके बारे में एक ब्लॉग के माध्यम से संदर्भ मिला और विकिपीडिया से दूसरा संदर्भ भी मिल गया कि वे कोरी (मेघ) समुदाय की थी. लक्ष्मी बाई को किले से बच कर निकलने में उसने न केवल सहायता की बल्कि उसी के रूप में वीरता से लड़ते हुए वहीं शहीद हुई. भारत सरकार ने उसके सम्मान में एक डाक टिकट भी जारी किया था.  दोनों संदर्भ नीचे दिए गए हैं. यह एक उदाहरण है कि मेघवंशी पुरुष और महिलाएँ योद्धा के रूप में सेनाओं में अपनी पहचान रखते रहे हैं.
2. झलकारी बाई Retrieved on 18-11-2010
3. यू-ट्यूब पर झलकारी बाई Retrieved on 18-11-2010

(22-11-2012 को फेस बुक से प्राप्त जानकारी

Kuldeep Wasnik)

“4 जून 1858 को जनरल ट्युरोज के शब्द थे “अगर हिंदुस्तान की एक फीसदी लड़कियाँ भी झलकारी की तरह हो जाए तो हमे ये देश छोड़कर भागना पड़ेगा”.
लक्ष्मीबाई कभी भी अंग्रेजों से नहीं लड़ी बल्कि उसके भेष में बहुजन समाज की कोरी जाति की झलकारी देवी ही बहादुरी से लड़ी. बल्कि लक्ष्मीबाई किले के भंडारी गेट से भागती हुई मारी गई. ब्राह्मण इतिहासकारों ने झांसी की ब्राह्मणकन्या लक्ष्मीबाई, जो कि रानी भी नहीं थी बल्कि मामूली जागीरदारन थी, को न केवल रानी करार दिया बल्कि उसके किले के तट से घोड़े के साथ छलाँग लगाने की बात का भी झूठा प्रचार किया. लक्ष्मीबाई को घोड़े पर ठीक से बैठना भी नहीं आता था. घोड़े पर बैठने के लिए उसे सहायकों की मदद दरकरार थी अंग्रेजों के हमला करने के बाद अंग्रेजों से लड़ना तो दूर वह अपनी जान बचाने भाग खड़ी हुई. उसके बावजूद झलकारी देवी की युद्ध कला में निपुणता निर्भीकता और वीरता देख कर अंग्रेज सेनापति आश्चर्यचकित हो उठे. ऐसी महान वीरांगणा झलकारी देवी का जन्म 22 नवंबर 1830 को झाँसी जनपद के भोजला ग्राम में तीरंदाज सदोबा अहीरवार कोरी परिवार में हुआ था. आज उनकी 182 वीं जयंती पर उनकी स्मृति को विनम्र अभिवादन.”

Advertisements

About meghnet

Born on January, 13, 1951. I love my community and country.
This entry was posted in इतिहास, मेघ वीरांगना. Bookmark the permalink.

11 Responses to Jhalkari Bai was a Meghvanshi – झलकारी बाई मेघवंशी थी

  1. ZEAL says:

    .

    अच्छी लगी जानकारी । लखनऊ में “झलकारी बाई अस्पताल ” [ स्त्री एवं प्रसूति विभाग] में मैंने दो वर्ष चिकित्सा कार्य किया है।

    .

  2. Very good and interesting information! Thanks for sharing, sir.

  3. BuntyMeghwal says:

    a good information related to megwal samaj ….Thanks sir for sharing this one…………….

  4. Bhushan says:

    @ दिव्या
    @ अंजना
    @ बंटी
    आप सभी का मैं हृदय से आभारी हूँ.

  5. i'm happy

    nice meghwal samaj site

  6. Manish Kumar says:

    I Proud to be a Koli

  7. Mahesh K Mahawar says:

    good information sirji….nice

  8. Tarachand mahawar(Koli) says:

    मै तारा चंद महावर(कोली) विरांगना झलकारी बाई को शत् शत् नमन करता हू जिंहोने कोली समाज मे जन्म लिया है। मैने नेट पर देखा है कि अशोक महान् भी मेघ वंशी शासक था।

  9. Om Veer singh aringiya says:

    salute for jhalkaribai .. and thanks to share this post

  10. kori suraj bali shakya manjhanpur kaushambi {u.p} says:

    kori suraj bali shakya

  11. Chauhan Achalsinh says:

    Jay ho jhalkaribai ki;

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s